राज्यस्तरीय अïवार्ड की दौड़ में गोगामेड़ी पुलिस थाना

>> थाना 2011 में हुआ स्थापित >> थानाधिकारी इन्‍द्रकुमार का सराहनिय कदम...

मेवाड़ फाउंडेशन पुरस्कार के लिए प्रदेश के सभी जिलों से सर्वश्रेष्ठ पुलिस थानों की सूची मंगवाई गई है। इसमें हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, चूरू व बीकानेर जिले के एक-एक सर्वश्रेष्ठ पुलिस थानों का नाम चयन करके आईजी कार्यालय में भिजवाया गया है। चारों पुलिस थानों के रिकार्ड की आईजी अपने स्तर पर जांच करेंगे। हनुमानगढ़ से गोगामेड़ी पुलिस थाना का नाम बीकानेर संभाग के आईजी कार्यालय में भिजवाया गया है। अपराधों पर रोकथाम व सामाजिक बुराइयों को दूर करने पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पुलिस को यह पुरस्कार दिया जाता है।

>> थाना 2011 में हुआ स्थापित

गोगामेड़ी पुलिस थाना की स्थापना 2 अक्टूबर 2011 को हुई थी। थाना स्थापित होने के बाद इस क्षेत्र में आपराधिक गतिविधियों में काफी कमी आई। खास बात यह है कि गोगामेड़ी मेले में इस बार सबसे कम अपराध हुए। उत्‍तर भारत में लगने वाले जाहरवीर गोगाजी के सबसे बङे मेले को अकेले थानाधिकारी इन्‍द्रकुमार ने अपने बल पर शान्ति प्रिय ढंग से चलाया और यही देखा जाये तो गोगामेङी पुलिस थाना को स्‍थापित हुए मात्र 15महिने ही हुए है पुलिस थाना को चन्‍द दिनों में ही इस काबलियत पर लाने का श्रेय थाना प्रभारी इन्‍द्रकुमार को ही जाता है। इन्‍द्रकुमार ने पुरे क्षेत्र के लोगों का ही नहीं अपितु पुलिस प्रशासन का भी दिल जीत लिया है। इस बात को लेकर क्षेत्र के लोगों में बङा उत्‍साह देखा जा रहा है कि एक गोगामेङी जैसे दार्शनिक स्‍थल के थाने की कमान इन्‍द्रकुमार जैसे एक ईमानदार, सच्‍चे, अच्‍छी छवी के पुलिस अधिकारी के हाथ में सौंप रखी है। चन्‍द दिनों में ही गोगामेङी थाने को राज्‍यस्‍तरीय अवार्ड की दौङ में ले जाना यही थानाधिकारी इन्‍द्रकुमार का सराहनीय कदम है।

>>ये हैं पुरस्कार मिलने के बिंदु : 

पुरस्कार देने से पहले पुलिस थानों के सभी रिकार्डों की जांच की जाती है। उसमें करीब ऐसे 29 बिंदु शामिल किए गए हैं जिन पर विशेष ध्यान दिया जाता है। इसमें मामलों के निस्तारण का प्रतिशत, केस ऑफिसर स्कीम और हार्डकोर अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई, गंभीर अपराधों तथा सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम आदि शामिल है।

>> जयपुर में मिलेगा पुरस्कार : 

अगर इस अïवार्ड के लिए गोगामेड़ी पुलिस थाना का चयन होता है तो हनुमानगढ़ एसपी व थाना प्रभारी इन्‍द्रकुमार उक्त अïवार्ड लेने के लिए जयपुर जाएंगे।
>> सभी पुलिस थानों के रिकार्डों की जांच की गई थी। इसमें जिला स्तर पर गोगामेड़ी पुलिस थाना को सर्वश्रेष्ठ पुलिस थाना का चयन करके आईजी कार्यालय को भिजवाया गया है।
---दिलीप जाखड़, कार्यवाहक एसपी हनुमानगढ़.

0 comments:

Post a Comment